Saturday 8 September 2018

.NET


माइक्रोसॉफ्ट .NET फ्रेमवर्क (Microsoft .NET Framework) एक सॉफ्टवेयर संरचना है जो माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज़ (Microsoft Windows) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे कंप्यूटर पर स्थापित किये जा सकते हैं. इसमें सामान्य प्रोग्रामिंग समस्याओं के निष्पादन के लिए कोडित समाधान का एक बड़ा पुस्तकालय भी शामिल है और एक आभासी मशीनहै जो विशेष रूप से ढांचे के लिए लिखे गए प्रोग्राम के क्रियान्वयन का प्रबंधन करती है. .NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की एक पेशकश है और विन्डोज़ (Windows) प्लेटफॉर्म के लिए बनाये गए अधिकांश नए अनुप्रयोगों द्वारा इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है.
फ्रेमवर्क की बेस कक्षा लाइब्रेरी सुविधाओं की एक बड़ी सीमा प्रदान करता है जिसमें उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, डेटा का उपयोग, डेटाबेस कनेक्टिविटी, क्रिप्टोग्राफी, वेब अनुप्रयोग विकास, आंकिक एल्गोरिथ्म और नेटवर्क संचार शामिल हैं. वर्ग पुस्तकालय उन प्रोग्रामर द्वारा प्रयोग किया जाता है, जो आवेदन उत्पन्न करने के लिए इसे अपने स्वयं के कोड के साथ सम्मिलित करते हैं.
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) के लिए प्रोग्राम लिखने के लिए एक सॉफ्टवेयर पर्यावरण को कार्यशील किया जाता है जो प्रोग्राम चलाने के लिए आवश्यकताओं का प्रबंधन करता है. .NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) का भी हिस्सा, इस क्रम पर्यावरण को साझा भाषा क्रम (सी एल आर (CLR)) के रूप में जाना जाता है. सी एल आर (CLR) एक आवेदन आभासी मशीन प्रदान करता है ताकि प्रोग्रामर को कार्यक्रम क्रियान्वित करने के लिए विशिष्ट सी पी यू (CPU) की क्षमताओं की जरूरत नहीं पड़े. ऐसी सुरक्षा के लिए सी एल आर (CLR) भी अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है, जैसे -स्मृति प्रबंधन और अपवाद हैंडलिंग. श्रेणी के पुस्तकालय और सी एल आर (CLR) साथ-साथ NET Framework का गठन करते हैं.
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) के संस्करण-3 में विन्डोज़ सर्वर (Windows Server)2008, विन्डोज़ विस्ता (Windows Vista), और विन्डोज़-7 (Windows-7) शामिल हैं. फ्रेमवर्क का वर्तमान स्थिर संस्करण जो 3.5 है, उसे विन्डोज़ एक्स पी (Windows XP) और विन्डोज़ सर्वर (Windows Server) 2003 ऑपरेटिंग सिस्टम के परिवार पर भी स्थापित किया जा सकता है.[2] फ्रेमवर्क के संस्करण 4 को 20 मई, 2009 को एक सार्वजनिक बीटा के रूप में जारी किया गया था.
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) परिवार में मोबाइल या एम्बेडेड उपकरण के इस्तेमाल के लिए दो संस्करण भी शामिल है. फ्रेमवर्क का एक छोटा संस्करण,.NET कम्पैक्ट फ्रेमवर्क, विन्डोज़ सीई (Windows CE) प्लेटफार्म पर उपलब्ध है और इसमें स्मार्टफोन के रूप में विन्डोज़ (Windows) मोबाइल उपकरण शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, .NET सूक्ष्म फ्रेमवर्क गंभीर रूप से सीमित संसाधन उपकरणों पर लक्षित है.

No comments:

Post a Comment

What is ArrayList in C#?

What is ArrayList in C#? The ArrayList collection is similar to the Arrays data type in C#. The biggest difference is the dynamic natur...